गुरुद्वारा Kartarpur Corridor Registration to visit Gurdwara Darbar Sahib in...

Kartarpur Corridor Registration to visit Gurdwara Darbar Sahib in Pakistan

-

- Advertisment -

Kartarpur Corridor Registration Website क्या है और Gurdwara Darbar Sahib के दर्शन के लिए online registration कैसे करें? सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने 18 साल से अधिक समय रावी नदी के तट पर स्थित करतारपुर गुरुद्वारे में बिताया था जो की अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिला में स्थित है। गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर आने वाले श्रद्धालुओं को Online Registration करवाना होगा जो की आप official website पर कर सकते हो।

Gurdwara Darbar Sahib Kartarpur

भारत और पाकिस्तान ने गुरू नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को डेरा बाबा नानक जो की गुरदासपुर में स्तिथ है से जोड़ने के लिए कॉरिडोर बनाया है।

करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब आने वाले श्रद्धालुओं का ऑनलाइन पंजीकरण अब शुरू हो गया है जिसकी फीस 20$ प्रति व्यक्ति है यानि की लगभग Rs.1,400/- जिसका भुगतान आपको ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन के वक्त करना होगा।

Sri Kartarpur Sahib Corridor

यह गलियारा भारत के पंजाब के डेरा बाबा नानक मंदिर को करतारपुर के गुरुद्वारे से जोड़ेगा जो की पाकिस्तान के नारोवाल जिला में स्थित है। करतारपुर कॉरिडोर परियोजना के लिए अधिग्रहित कुल भूमि 50 एकड़ है।

भारत और पाकिस्तान की आपसी सहमति से चार किलोमीटर के करतारपुर बॉर्डर कॉरिडोर के माध्यम से गुरुद्वारा दरबार साहिब में भारतीय तीर्थयात्रि वीजा और पासपोर्ट मुक्त यात्रा कर सकते हैं, लेकिन आपको Kartarpur Gurudwara में जाने के लिए एक valid ID की जरुरत पड़ेगी। यात्री टर्मिनल पर कुल 55 immigration counter स्थापित किए गए हैं। पाकिस्तान, तीर्थयात्रियों को सुविधा केंद्र के किनारे तक ले जाने और उन्हें वापस छोड़ने के लिए शून्य बिंदु तक परिवहन प्रदान करेगा।

Sri Kartarpur Sahib Corridor

Kartarpur Corridor Registration Website

क्या आपको Kartarpur Corridor Registration Website के बारे में पता है? Kartarpur Corridor Online Registration आप https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ वेबसाइट पर कर सकते हो।

Kartarpur Corridor Registration

भारत का कोई भी नागरिक जो Kartarpur Gurdwara Darbar Sahib के दर्शन करना चाहता है उसे Kartarpur Corridor Registration के लीये ऑनलाइन अप्लाई करना होगा जो की आप वेबसाइट पर कर सकते हो।

भारत और पाकिस्तान देशों ने यह भी निर्णय लिया है की हर दिन 10,000 तीर्थयात्री Kartarpur Gurdwara Darbar Sahib की तीर्थ यात्रा कर सकते हैं, और विशेष अवसरों पर अतिरिक्त तीर्थयात्रियों Kartarpur Gurdwara के दर्शन कर सकते हैं।

Registration for Kartarpur Corridor

Kartarpur Sahib Gurdwara के दर्शन के लिए वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन श्रद्धालुओं को अपनी यात्रा से कम से कम एक महीने पहले ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

करतारपुर कॉरिडोर के लिए पंजीकरण के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

Step 1. सबसे पहले आपको Kartarpur Sahib Corridor की official website पर जाना है जिसका लिंक यह है – https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ .

Step 2. अब आपको होम पेज पर “Registration” पर क्लिक करना है।

Step 3. अब आपके सामने “Kartarpur Corridor Registration Form” खुल जायेगा और इसमें पूछी गयी जानकारी देनी है जैसे की – आपका नाम, घर का पता, Kartarpur Gurdwara दर्शन की तारीख, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर इत्यादि।

Step 4. अब आपको जरुरी Documents की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी है जैसे की – आपका पासपोर्ट, आधार कार्ड। आपको अपनी फोटो भी अपलोड करनी है।

Step 5. इसके बाद आपको Kartarpur Corridor Registration Fees का भुगतान करना है जो की आप अपने Debit Card, Credit Card या Net Banking के माध्यम से कर सकते हो।

Step 6. आखिर में आपने Kartarpur Corridor Registration Form का Print Out लेना है और जिस दिन आपको Gurdwara Darbar Sahib में जाना है उस दिन इसे जरूर अपने साथ ले जाएं।

Documents for Kartarpur Corridor Online Registration

  1. Aadhaar Card

Note:- तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट और वीजा की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

Kartarpur Corridor Registration Fees

Kartarpur Sahib Corridor Registration fees कितनी है? अगर आपको Gurdwara Darbar Sahib Kartarpur के दर्शन करने हैं तो आपको Online Registration fees जो की 20$ (Rs.14,000/- लगभग) है का भुगतान करना होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब

Kartarpur Sahib Corridor से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर –

प्रश्न 1. करतारपुर साहिब कॉरिडोर की लंबाई कितनी है?

उत्तर 1. डेरा बाबा नानक, गुरदासपुर (भारत) के पास की सीमा से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा 4.5 किमी की दूरी पर स्थित है।

प्रश्न 2. करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में एक दिन में कितने व्यक्ति दर्शन कर सकते हैं?

उत्तर 2. 10,000 तीर्थयात्री प्रतिदिन गुरुद्वारे के दर्शन कर सकेंगे और उनकी यात्रा एक ही दिन में पूरी होगी। साथ ही विशेष अवसरों पर अधिक तीर्थयात्री प्रतिदिन Kartarpur Sahib Gurdwara के दर्शन कर सकेंगे।

प्रश्न 3. क्या भारतीय मूल के OCI Card व्यक्ति भी Gurdwara Darbar Sahib Kartarpur के दर्शन कर सकते हैं?

उत्तर 3. OIC (Overseas Citizenship of India) कार्ड रखने वाले भारतीय मूल के व्यक्ति भी करतारपुर कॉरिडोर का उपयोग कर गुरुद्वारे का दौरा कर सकते हैं।

Latest news

नागा साधु – जीवन शैली / इतिहास / युद्ध / शक्ति / प्रक्रिया – Naga Sadhus

नागा साधुओं को सनातन वैदिक धर्म की सशस्त्र सेना कहा जाता है जिसकी स्थापना शंकराचार्य गुरु ने...

Jaya Kishori Ji – राधा स्वरुप देवी || भजन – कथा – गुरु – पति – जीवन परिचय

राधे राधे -जय श्री कृष्णा! राधा स्वरुप देवी - जया किशोरी जी!

Sadhguru Jaggi Vasudev | Life Story – Quotes – Books – Wife – Daughter

Sadhguru- Yogi, aatamgyani or divydarshi सद्गुरु जग्गी वासुदेव को अक्सर “सद्गुरु” के रूप में...

साईं बाबा जीवन कथा – चमत्कार – भजन – आरती – मंत्र – चालीसा – गाने

शिरडी के साईं बाबा की - जय हो! साईं बाबा जिन्होंने "सबका मालिक एक"...
- Advertisement -

CGHS कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? CGHS Card Online Apply

Central Government Health Scheme (CGHS) के अंतर्गत केंद्र सरकार के सभी मोजुदा कर्मचारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को...

हरियाणा ऑनलाइन मैरिज रजिस्ट्रेशन कैसे करें – Haryana Marriage Certificate Online Registration

Haryana Marriage Registration हरियाणा में रह रहे सभी दम्पतियों के पास Marriage Certificate होना...

Must read

- Advertisement -

You might also likeRELATED
Recommended to you